न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

धनु (Sagittarius) राशि : नवंबर 2019 का मासिक राशिफल

सामान्य
इस माह में आपके कार्य क्षेत्र में तनावपूर्ण स्थिति रहने वाली है। आपको कामकाज को लेकर भागदौड़ की स्थितियों से दो-चार होना पद सकता है। आप जिस किसी कार्य को लेकर गंभीर रहेंगे उस कार्य में आपको सफलता प्राप्त होने की संभावना रहेगी। जितना ज्यादा प्रयास करेंगे उतना ही आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। भाग्य के सहारे रहकर किसी कार्य को करना आपकी भूल हो सकती है। कर्म पर भरोसा ज्यादा करना पड़ेगा तभी आपको कामयाबी अच्छी प्राप्त हो सकती है। अनावश्यक कामकाज से संबंधित विवाद में उलझने की कोशिश ना करें। अन्यथा परेशानियां बढ़ सकती हैं। आपके ऊपर गंभीर आरोप लग सकता है तथा आर्थिक रुप से आप परेशान हो सकते हैं। घर परिवार में सबके साथ तालमेल बेहतर हो सकता है तथा कामकाज को लेकर स्थिति अच्छी हो सकती है। आर्थिक रूप से परेशानी बढ़ने की संभावना बन रही है। इसलिए धन की लेन-देन में सावधानी रखें तथा अपने आप पर भरोसा ज्यादा करें। इस माह में अचानक किसी कार्य में सफलता प्राप्त होने की संभावना बन रही है। मेहनत करने से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। बाहर की यात्रा इत्यादि से परेशानियां बढ़ सकती हैं। यदि संभव हो सके तो यात्रा इत्यादि से बचने का प्रयास करें। बाहर की यात्रा का योग बनेगा परंतु यात्रा से संबंधित लाभ प्राप्त होने की संभावना बन रही है। इसलिए आपको सोच समझकर और पूर्ण विचार के साथ यात्रा आपको इस वक़्त करनी चाहिए। इस माह में दांपत्य जीवन कुछ तनावपूर्ण स्थिति में रहेगा। जीवनसाथी के साथ संबंध सामान्य रहेंगे। क्योंकि राहु मिथुन राशि में संचार कर रहा है जो दांपत्य जीवन के लिए परेशानियां उत्पन्न करता है। अनावश्यक आपके शत्रु ज्यादा हो सकते हैं तथा विवाद बढ़ने की संभावना होती है। इसलिए किसी से विवाद ना हो इसका ख्याल रखें। स्वास्थ्य से संबंधित सावधानी रखते हुए अपने किसी कार्य को बेहतर दिशा देने का प्रयत्न करें। संतान पक्ष तथा प्रेम संबंध के मामले में स्थिति बेहतर रहने वाली है। यदि आप शिक्षार्थी हैं तो शिक्षा की दृष्टि से लाभ प्राप्त होने की संभावना बन रही है। भूमि वाहन इत्यादि का योग अच्छा बन रहा है तथा घर परिवार में सुख शांति समृद्धि प्राप्त होने की संभावना बन रही है। राजनीतिक लाभ प्राप्त होने के योग बन रहे हैं। यदि आप राजनीति में लाभ लेना चाहते हैं तो यह संभव हो सकता है। माता-पिता से संबंध अच्छे हो सकते हैं तथा समय के अनुसार माता-पिता का सहयोग भी प्राप्त हो सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं या व्यवसाय करते हैं तो इस माह के उत्तरार्ध में उन्नति के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इष्ट मित्रों का सहयोग प्राप्त हो सकता है। धन अचल संपत्ति प्राप्ति का योग बन रहा है। सगे-संबंधियों से संबंध विच्छेद हो सकते हैं। जीवन में मान सम्मान सुख सुविधा प्राप्त होने के अवसर प्राप्त होंगे। इसलिए आप लगन और मेहनत के साथ अपने कामकाज को बेहतर दिशा देने का प्रयास करें। इससे आपको कामयाबी प्राप्त हो। इस माह में 1, 2, 10, 11 तथा 19 तारीख आपके लिए तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न कर सकती है। इसलिए इस समय में सावधानी रखते हुए किसी भी कार्य को करने का प्रयत्न करें और अगर मुमकिन हो तो किसी भी महत्वपूर्ण कार्यों को इस दिन न करें।

आर्थिक
इस माह में आर्थिक लाभ प्राप्ति के लिए किया गया प्रयत्न विफल हो सकता है। काफी प्रयास के बाद कुछ लाभ प्राप्त होने की संभावना बन सकती हैं। इसलिए अपने विचार से सोच समझकर किसी भी कार्य को बेहतर दिशा देने का प्रयत्न करें। जिससे आपको आर्थिक लाभ अच्छा हो और कामकाज के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त हो सके। क्योंकि शुक्र वृश्चिक राशि में संचार कर रहा है तथा सूर्य तुला राशि में संचार कर रहा है जो आर्थिक लाभ के दृष्टि से तनाव उत्पन्न हो सकता है तथा आर्थिक परेशानियां बढ़ सकती हैं। इसलिए आर्थिक लाभ को लेकर सचेत रहें तथा समय के अनुसार कार्य व्यवसाय को बेहतर दिशा देने का प्रयास करें। यदि आप नौकरी करते हैं तो निवेश का जरिया अपना सकते हैं तथा कामकाज के क्षेत्र में बेहतर सफलता प्राप्ति के लिए प्रयास कर सकते हैं। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यावसायिक दृष्टि से विस्तार की योजना बनाने की कोशिश करें। परंतु व्यवसाय को विस्तार इस माह के उत्तरार्ध में ही करें तो आपके लिए बेहतर होगा। जिससे की स्थितियाँ आपके अनुकूल रहे और कामकाज के क्षेत्र में आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो। किसी भी प्रकार के लेन-देन में सावधानी रखें तथा जरूरत पड़ने पर सतर्क रहें। अनावश्यक किसी से धन का लेन देन न करें। खासकर अपने सगे संबंधी इष्ट मित्रों से सावधान रहें क्योंकि आर्थिक रुप से परेशानियां उत्पन्न होने की संभावना बन रही है। जिससे आपको भविष्य में अच्छा-ख़ासा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य
इस माह में स्वास्थ्य से संबंधित तनाव या परेशानियां उत्पन्न होने की संभावना बन रही है। किसी भी तरह के पेट से संबंधित या हृदय से संबंधित विकार उत्पन्न हो सकता है या आपको इस समय किसी भी तरह का संक्रमण इत्यादि का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए स्वास्थ्य से संबंधित सतर्कता बरतें और ज़रूरत पड़ने पर चिकित्सक से सलाह लें।

प्रेम व वैवाहिक
इस माह में प्रेम संबंध को लेकर स्थितियाँ आपके अनुकूल रहने वाली हैं। आपके इस माह प्रेमी प्रेमिका से मधुरता आने के साथ-साथ आपके संबंधों में प्रगाढ़ता बढ़ेगी तथा आपका इस दौरान नए लोगों से संपर्क हो सकता है। यदि आप किसी से प्यार करते हैं तो उससे इज़हार करने का भी अवसर प्राप्त हो सकता है। परंतु यह कार्य इस माह के उत्तरार्ध में होने की संभावना बन रही है। अनावश्यक अपनी बातों को शेयर ना करें जो जरूरत हो वही बातें करें तथा एक दूसरे से मिल जुलकर किसी भी कार्य को करें। कहीं घूमने फिरने का प्लान कर रहे हैं। तो वह सफल हो सकता है तथा प्रेम संबंधों में दूसरे की रूचि बढ़ सकती है। समय को देखते हुए अपने प्रेम संबंधों को दिशा देने का प्रयास करें। इस माह में दांपत्य जीवन को लेकर तनाव स्थितियाँ उत्पन्न होने वाली हैं। जीवनसाथी के साथ सामान्यता परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। अनावश्यक एक दूसरे से कहासुनी होने के कारण एक दूसरे से अलग होने की संभावना बन सकती है। इसलिए जीवन साथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयत्न करें। जिससे आपको कामयाबी मिले घर से लेकर बाहर ताकि स्थितियाँ अच्छी रहे। उसके लिए परिस्थितियों को अच्छा बनाने का प्रयत्न करें ताकि ससुराल पक्ष से संबंध सुधर सकें। इसके लिए जितना हो सके कोशिश करें क्योकि याद रखें कि किसी भी समय किसी को आपकी जरूरत पड़ सकती है।

पारिवारिक
इस माह में परिवार के सभी सदस्यों के साथ अच्छा संबंध रहने की संभावना है। जिस किसी कार्य को करेंगे उस कार्य में परिवार के सदस्यों का सहयोग प्राप्त हो सकता है। आप घर परिवार के सभी सदस्यों के साथ आपसी सामंजस्य बनाए रखने का प्रयास करें तथा हर किसी को विश्वास में रखते हुए अपने कार्य को बेहतर दिशा देने का प्रयत्न करें। अनावश्यक किसी के बातों में आने से बचने का प्रयास करें। अपने आप पर भरोसा करते हुए अपने घर परिवार के सदस्यों पर भरोसा करें। घर परिवार में आपका कद बढ़ सकता है और आप जिस किसी काम को करेंगे उसमें आपको घर-परिवार के हर सदस्य की सहभागिता प्राप्त होगी। माता-पिता से संबंध अच्छा रहने की संभावना है। तथा समय के अनुसार माता पिता का सहयोग प्राप्त हो सकता है। इसलिए सब के साथ मधुर संबंध बनाए रखने से आप को समय पर अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। परिवार में भाई बहन की तरह यादें सब के साथ मधुर संबंध हो। विचार करना चाहिए तथा उसके लिए यथासंभव प्रयत्न करना चाहिए। संतान पक्ष से संतुष्टि प्राप्त हो सकती है। समय के अनुसार संतान का सहयोग प्राप्त हो सकता है। संतान के क्रियाकलापों तथा घर परिवार की आवश्यकता पर खरे उतरने का प्रयास करें। आपको आने वाले समय में या इस माह के उत्तरार्ध में अच्छी सफलता प्राप्त हो सके।

उपाय
गुरुवार का व्रत एवं पूजन करें तथा गुरुवार के दिन पीली चीजों का दान करें। गाय और ब्राह्मण की सेवा करें तथा ज़रूरतमंद व्यक्तियों की सहायता करें। बृहस्पति देव की पूजा कर भगवान विष्णु की आरती व उनका सही से पूजन करें। ऐसा करने से आपकी काफी हद तक परेशानियों का निवारण किया जा सकता है।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar