National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

धनु (Sagittarius) का मासिक राशिफल : मार्च 2020

धनु (Sagittarius) का मासिक राशिफल : मार्च 2020

सामान्य
इस माह आपके द्वितीय, चतुर्थ और षष्ठम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे क्योंकि चार ग्रहों सूर्य, मंगल, शुक्र और बृहस्पति का गोचर आपके इन तीन भावों में होने वाला है। काल पुरुष की कुंडली में द्वितीय भाव वृषभ राशि का होता है औऱ इससे हम आपकी वाणी, धन और संचार क्षमता का पता लगाते हैं। चतुर्थ भाव से माता के साथ आपके संबंधों को बताता है वहीं षष्ठम भाव से हम रोग आदि के बारे में विचार करते हैं। चूंकि आपके यह भाव इस माह सक्रिय रहेंगे इसलिये आपको इन्हीं के गुणों के अनुसार फलों की प्राप्ति होगी। अगर आपके करियर की बात की जाए तो यह इस माह सामान्य रहेगा। वहीं आर्थिक पक्ष में भी ज्यादा बदलाव आने की उम्मीद नहीं है। पारिवारिक जीवन में बच्चों की सेहत के प्रति आपको ध्यान देना होगा। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं कि जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में इस माह आपको किस तरह के फल मिलेंगे।

कार्यक्षेत्र
आपके करियर की गाड़ी इस माह पटरी पर होगी, बस आपको यह ध्यान रखना है कि किसी भी तरह की जल्दबाजी अपने काम में न दिखाएं। अगर आप शांति से अपने कामों को अंजाम देंगे तो वह वक्त पर जरुर पूरे हो जाएंगे। इस राशि के जो जातक कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता के कारण परेशान थे वो एक सही रणनीति बनाकर इन परेशानियों से बच सकते हैं और इसके चलते उन्हें सुकून भी मिलेगा। आपके बॉस द्वारा आपके जरूरी कामों में आपकी मदद की जाएगी जिसके कारण आप अपने काम पर पूरी शिद्दत से मन लगा पाएंगे। अगर ऑफ़िस से जुड़े किसी काम को लेकर कोर्ट-कचहरी के चक्कर आप काट रहे थे तो इस माह उसका नतीजा आ सकता है और यह नतीजा आपके पक्ष में होगा। इस महीने आपके व्यवहार में सकारात्मकता देखी जाएगी जिसके कारण आप ऑफ़िस में अपने टीम के लोगों के साथ ज्यादा घुलमिल पाएंगे। जो जातक कारोबार से जुड़े हैं उन्हें अपने किसी क़रीबी मित्र से कारोबार को आगे बढ़ाने की जरूरी सलाह मिल सकती है। साझेदारी में कारोबार करने वाले जातकों को थोड़ा संभलकर चलने की हिदायत दी जाती है। इस माह आपको अपने साझेदार के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए, यदि आप दोनों के बीच कोई मतभेद है तो उसे दूर करने का प्रयास करें।

आर्थिक
धनु राशि वालों का आर्थिक जीवन इस माह सामान्य रहने की उम्मीद है। इस माह आप भविष्य की कुछ योजनाओं पर भारी निवेश कर सकते हैं इसलिये आपको अपने कुछ ख़र्चों पर लगाम लगाने की भी जरुरत होगी। इसके साथ दवाइयों पर भी आपका ख़र्चा होने की इस माह संभावना है। अगर आपके बच्चे पढ़ते हैं तो उनकी शिक्षा पर भी आपको कुछ खर्च करना पड़ सकता है। हालांकि इस महीने पैसों से जुड़ी कोई अच्छी डील होने की भी संभावना है जिसके चलते आपकी आर्थिक स्थिति में सकारात्मक बदलाव आएँगे। वहीं कुछ जातकों द्वारा इस महीने घर की सफाई का काम कराया जा सकता है जिसकी वजह से महीने का बजट कुछ गड़बड़ा सकता है। यदि आप नौकरी पेशा हैं और लंबे वक्त से किसी संस्था से जुड़े हैं तो इस महीने आपकी सैलरी में इज़ाफा होने की पूरी संभावना है। अगर आप सोचते हैं कि आप बचत कर पाने में सक्षम नहीं हो पा रहे हैं तो आपको अपने जीवनसाथी से इस बारे में बात करने की आवश्यकता है अगर आपकी शादी नहीं हुई तो माता-पिता से अपनी आर्थिक स्थिति के बारे में बात करें वो आपको धन को संचित करने का कोई उचित उपाय अवश्य बताएंगे।

स्वास्थ्य
स्वास्थ्य को लेकर धनु राशि वालों को इस माह सतर्क रहना होगा। आपको कंधों और बाजुओं से जुड़ी कोई समस्या इस माह हो सकती है। इन परेशानियों को खुद हल करने की कोशिश न करें बल्कि किसी जानकार डॉक्टर से सलाह मशवरा लें। वहीं इस राशि के जो जातक वाहन चलाते हैं उन्हें भी सतर्कता बरतने की जरुरत है क्योंकि दुर्घटना होने के आसार इस माह नजर आ रहे हैं। आपकी माता घरेलू उपचार करके आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकती है इसलिये उनकी बातों को ध्यान से सुनें। अगर आप अपने दोस्तों के साथ पार्टी करते हैं तो ऐसी चीजों का सेवन करने से बचें जो आपके स्वास्थ्य के लिये सही नहीं हैं। इसके साथ ही आपको पैरों की किसी समस्या से भी दो चार होना पड़ सकता है। इस माह आपको सुबह जल्दी उठकर योग-ध्यान इत्यादि करने का प्रयास करना चाहिए इससे आप मानसिक रुप से भी खुद को सशक्त महसूस करेंगे। अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो ऑफिस से आने के बाद उनके साथ समय बिताएं और हो सके तो उनको लेकर पार्क में जाएं। इससे बच्चों को तो खुशी होगी ही आपके स्वास्थ्य पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

प्रेम व वैवाहिक
धनु राशि के जातकों को इस माह प्रेम और विवाह दोनों ही मोर्चों पर संभलकर चलना होगा क्योंकि ग्रह-नक्षत्रों की चाल बता रही है कि प्रेमी से विवाद और अलगाव की स्थिति इस माह बन सकती है। इस माह आपके और आपके जोड़ीदार के बीच वैचारिक मतभेद हो सकते हैं जिसके कारण आप दोनों के बीच का सामंजस्य डगमगाएगा। वहीं जो लोग लंबे समय से प्रेम संबंधों में थे और अब शादी करने का विचार बना रहे थे उनके जीवन में भी कुछ परेशानियां इस माह आ सकती हैं क्योंकि, आपकी माता आपके रिश्ते को मानने से इंकार कर सकती हैं। आपकी माता के इंकार के कारण आपका लवमेट आपसे खिन्न हो सकता है और आप दोनों एक दूसरे से अलग भी हो सकते हैं। हालांकि हम आपको यही सलाह देंगे कि शांत रहकर इस स्थिति से निपटने की कोशिश करें आपको कोई न कोई सही रास्ता अवश्य मिलेगा। जो लोग सिंगल हैं और किसी से प्रेम करते हैं वो इस माह अपनी बात को जुबां पर नहीं ला पाएंगे। वहीं शादीशुदा जातकों के जीवन में कोई नजदीकी रिश्तेदार दूरियां पैदा करने की कोशिश कर सकता है।

पारिवारिक
इस माह आपको पारिवारिक जीवन में सामान्य फल मिलेंगे। आपके पिता जी के पक्ष का कोई रिश्तेदार आपसे आर्थिक मदद इस महीने मांग सकता है। हालांकि आपको पैसा देने से पहले उनकी विश्वसनीयता को ज़रुर जान लेना चाहिए, नहीं तो आपका पैसा फंस सकता है। धनु राशि के कुछ जातक अपने रिश्तेदारों के घर घूमने जा सकते हैं जहां आप लोगों से मिलकर काफी प्रफुल्लित महसूस करेंगे। इससे आपका मानसिक तनाव भी कम होगा। जिन जातकों के बच्चे अभी छोटे हैं उन्हें अपने बच्चों का विशेष ध्यान इस दौरान रखना होगा क्योंकि उनकी तबियत इस माह बिगड़ सकती है। आपके पिता और आपके बीच किसी बात को लेकर बहस होने की भी इस माह संभावना है, इस बहस के कारण घर का माहौल भी खराब होगा। आपको सलाह दी जाती है कि पिता के साथ किसी भी तरह की बहस करते समय व्यवहार की उन सीमाओं को न लांघें जो उनके दिल को ठेस पहुंचा सकती हैं। इस राशि के कुछ जातकों के पड़ोसी उनको टोक सकते हैं और इसकी वजह होगा आपके परिवार के किसी सदस्य का गलत व्यवहार। हालांकि आप अपनी बोलने की कला से सारे मामले को आसानी से संभाल सकते हैं।

उपाय : प्रतिदिन सूर्योदय के समय श्री गुरु गायत्री मंत्र का 108 बार जाप करें।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar