National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

SBI और ICICI सहित 6 बैंकों के कार्ड को IRCTC ने किया बैन, नहीं कर सकेंगे बुकिंग

नई दिल्लीः अगर आप ऑनलाइन आईआरसीटीसी से टिकट बुकिंग करते हैं तो आपके लिए बेहद जरुरी खबर है. अब आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर स्टेट बैंक और आईसीआईसीआई सहित 6 बैंकों के कार्ड के जरिए टिकट बुक नहीं की जा सकेगी. बैंकों की मानें तो रेलवे ने ये कदम इसलिए उठाया है क्योंकि उसके और बैंको के बीच सुविधा शुल्क की साझेदारी को लेकर मतभेद है. आईआरसीटीसी चाहता है कि पूरा सुविधा शुल्क वह खुद रखे.

इस वक्त अगर आप ई-टिकट करना चाहते हैं तो आप एचडीएफसी, इंडियन ओवरसीज बैंक, कैनरा बैंक, इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक से ही भुगतान कर सकते हैं. इस बैंको के अलावा अन्य बैंक के कार्ड धारक टिकट बुकिंग नहीं कर सकते.

इससे पहले आईआरसीटीसी ने बैंको से सुविधा शुक्ल की आधी राशि बांटने को कहा था. इसपर इंडियन बैंक एसोसिएशन और आईआरसीटीसी ने बातचीत की लेकिन इस मुद्दे को कोई समाधान नहीं निकला. नोटबंदी के बाद आईआरसीटीसी ने सुविधा शुल्क 20 रुपए घटा दिया था.

आपको बता दें कि आनलाइन भुगतान लेने वाले सभी मर्चेंट को एक हिस्सा संबंधित बैंक को देना होता है जिसके कार्ड के जरिए भुगतान होता है. लेकिन आईआरसीटीसी ने ऐसा करने से मना कर दिया और 6 बैंकों को बुकिंग प्रॉसेस से ब्लॉक कर दिया गया है.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar