National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

वृश्चिक (Scorpio) : नवंबर 2020, मासिक राशिफल

सामान्य
वृश्चिक राशि वालों के लिए यह माह सामान्य रहने की उम्मीद है इस महीने 4 ग्रहों के गोचर के कारण आपके द्वादश, प्रथम और तृतीय भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे। इस महीने शुक्र का गोचर तुला राशि में बृहस्पति का गोचर मकर राशि में बुध और सूर्य का गोचर वृश्चिक राशि में होगा। क्योंकि इस माह आपके द्वादश, प्रथम और तृतीय भाव सक्रिय रहेंगे इसलिए इन्हीं भावों के गुणों के आधार पर आपको फलों की प्राप्ति भी होगी। काल पुरुष की कुंडली में द्वादश भाव मीन राशि का होता है जिसको हानि भाव भी कहा जाता है और इस भाव से जीवन में होने वाली हानि और विदेश यात्राओं के बारे में विचार किया जाता है। काल पुरुष की कुंडली में प्रथम भाव मेष राशि का होता है और इस भाव से हम स्वास्थ्य शरीर आत्मा आदि के बारे में विचार करते हैं वहीं तृतीय भाव मिथुन राशि का होता है जिससे आपके पराक्रम, साहस और छोटे भाई बहनों से आपके संबंध के बारे में पता चलता है। इस महीने कार्यक्षेत्र में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा और चुनौतियों से बचने के लिए आपको अपने अंदर के आत्मविश्वास को जगाना पड़ेगा। आर्थिक जीवन भी ठीक-ठाक रहेगा। पारिवारिक जीवन में आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। आइये अब विस्तार से जानते हैं कि जीवन के अन्य क्षेत्रों में आपको कैसे फल मिलेंगे।
कार्यक्षेत्र
कार्यक्षेत्र में इस माह आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इस महीने इस राशि के कुछ जातकों को जॉब से भी हाथ धोना पड़ सकता है। हालांकि यदि आप अपने काम करने के तरीके में सकारात्मक बदलाव लाएं और कार्यक्षेत्र में होने वाली राजनीति से दूर रहें तो आपको अच्छे परिणाम अवश्य मिलेंगे। वृश्चिक राशि के कुछ जातकों को इस माह ऑफ़िस के काम के सिलसिले में किसी दूसरी जगह पर जाना पड़ सकता है। जिस प्रोजेक्ट पर आप काम कर रहे थे उसका मैनेजर इस महीने बदल सकता है जिसकी वजह से आपको और आपके सहकर्मियों को कुछ परेशानियां आ सकती हैं। इस राशि के कारोबारियों की बात की जाए तो उनको इस महीने अच्छे फल अवश्य मिलेंगे। आपका कारोबार नई ऊँचाइयों को छू सकते है। वहीं इस राशि के कुछ नौकरीपेशा और कारोबारियों को अपने काम के संबंध में विदेश यात्रा पर जाने का सुनहरा अवसर इस महीने मिल सकता है।
आर्थिक
इस महीने की शुरुआत भले ही अच्छी रहेगी लेकिन महीने के मध्य में आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कोई परेशानी आ सकती है जिसके कारण आपको पैसा खर्च करना पड़ सकता है। वहीं इस माह आपका कोई दोस्त या क़रीबी रिश्तेदार आपसे आर्थिक मदद ले सकता है। हालांकि आपको किसी भी तरह की आर्थिक मदद देने से पहले अपने बजट पर ध्यान अवश्य देना चाहिए। ऐसा ना हो कि आप किसी और की आर्थिक मदद करके खुद ही आर्थिक संकट में फंस जाएं। इस माह आपके निजी ख़र्चों में भी वृद्धि हो सकती है। अगर आप किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे तो उसके फेल होने की वजह से आप को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। वहीं इस राशि के कुछ जातकों के पिताजी जॉब चेंज कर सकते हैं जिसकी वजह से कुछ समय के लिए घर में आर्थिक परेशानियां आने के आसार हैं। इस समय आपकी जमा पूँजी भी खर्च हो सकती है। हालांकि आपको ज्यादा परेशान नहीं होना चाहिए यदि आपके पिता का फैसला सही है तो आने वाले समय में आपके आर्थिक हालात बहुत बेहतर हो सकते हैं। धन की बचत करने के लिये आपको फ़ालतू खर्चे करने से बचना चाहिये।
स्वास्थ्य
स्वास्थ्य जीवन की बात करें तो इस महीने आपको सिर पैर और कंधों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओं से खुद को बचाने के लिए आपको सुबह और शाम को सैर करनी चाहिए। इसके अलावा आप एक्सरसाइज करके भी खुद को फिट रख सकते हैं। आपको अपने खान-पान पर इस महीने में बहुत ध्यान देने की जरूरत है अगर आप संतुलित भोजन करेंगे तो कई परेशानियां खुद ब खुद ही दूर हो जाएंगी। आपको इस महीने सड़क पर चलते समय बहुत सावधानी से चलना होगा अगर आपका ध्यान इधर-उधर रहा तो आप का एक्सीडेंट हो सकता है। आपके आसपास का वातावरण यदि धूल भरा है तो इस महीने उसकी वजह से आपको आंखों और त्वचा से संबंधित बीमारी हो सकती है। इसलिए जितना हो सके खुद को ढक कर रखें और धूल से बचने के लिए मुंह पर कपड़ा लगाएँ।
भाग्यस्टार- 3/5
प्रेम व वैवाहिक
इस महीने अपने संगी के साथ आप अच्छे से व्यवहार करेंगे जिसके चलते आपके और आपके जीवनसाथी के बीच संबंधों में निखार आएगा। वहीं इस राशि के जो जातक प्रेम संबंधों में हैं उनके बीच कुछ कारणों से दूरियाँ आ सकती हैं। ऐसा संभव है कि किसी तीसरे शख्स की वजह से आप अपने संगी पर शक करें। हालांकि आपको हमारी यही सलाह रहेगी कि बिना किसी पुख्ता सबूत के किसी भी नतीजे पर न पहुंचे। इस राशि के जो जातक अब तक सिंगल हैं वह किसी के प्रेम में पड़ सकते हैं। लेकिन जिनसे आप प्रेम करते हैं उनकी भावनाएं आपके प्रति वैसी नहीं रहेंगी जैसी आपकी उनके प्रति हैं। शादीशुदा लोगों की जिंदगी में यदि किसी तरह की परेशानी थी तो आपस में बात करके इस महीने आप उसे सुलझा लेंगे। जो लोग अपने माता पिता के साथ रहते हैं उन्हें जीवनसाथी के सामने अपने माता-पिता को किसी भी तरह की गलत बात नहीं बोलनी चाहिए ऐसा करके आप जीवनसाथी की नज़रों में अपने माता-पिता की इज़्ज़त को घटा देते हैं। इसलिए उचित व्यवहार करें और जीवन को शालीनता से जियें।
पारिवारिक
इस महीने आप अपने परिवार के लोगों के साथ कहीं दूर घूमने जा सकते हैं। परिवार के लोगों के साथ अच्छा समय आप व्यतीत करेंगे। अपने छोटे भाई बहनों के स्वास्थ्य पर इस महीने आप को ध्यान देना होगा क्योंकि उनको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। आपके परिवार का सबसे वरिष्ठ सदस्य इस माह आर्थिक रूप से बहुत मजबूत हो सकता है जिसके कारण घर की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। अगर आप किराये के घर में रहते हैं तो इस माह उस घर में आ रही कुछ परेशानियों के कारण दूसरा घर किराये पर लेने के बारे में विचार बना सकते हैं। आपके परिवार में किसी तरह का फंक्शन इस महीने हो सकता है और आप अपने क़रीबी रिश्तेदारों से मुलाकात कर सकते हैं। दूर के रिश्तेदारों से मुलाकात करके आपको मानसिक शांति का अनुभव होगा। आपके परिवार में किसी नन्हे मेहमान के आने की भी इस माह संभावना है। अगर आप अपने घर से बाहर रहते हैं तो इस महीने आपको अपने घर की बहुत याद सता सकती है और आप अपने घर के सदस्यों के साथ फोन पर या सोशल मीडिया पर घंटों बात कर सकते हैं और उनको अपने हाल चाल बता सकते हैं।
उपाय
उपाय – प्रतिदिन सूर्योदय के समय ओम नमः मंत्र का 108 बार जाप करें।
Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar