न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय का गोपनीय दस्तावेज बस स्टॉप पर मिला

लंदन। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रक्षा मंत्रालय ने बताया कि पिछले सप्ताह एक कर्मचारी ने दस्तावेज को कहीं खो दिया. बाद में मंगलवार सुबह केंट के एक बस स्टॉप के पीछे कीचड़ वाले स्थान पर दस्तावेज मिला. दस्तावेजों में क्रीमिया तट के पास यूक्रेन के जल क्षेत्र से युद्धपोत एचएमएस डिफेंडर के गुजरने पर रूस की संभावित प्रतिक्रिया के बारे में चर्चाओं का जिक्र था. एक दस्तावेज में अफगानिस्तान में इस साल अमेरिका के नेतृत्व वाले नाटो का अभियान खत्म होने के बाद वहां ब्रिटेन की सेना की संभावित मौजूदगी की योजनाओं पर चर्चा दर्ज थी.

रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस पर टिप्पणी करना उचित नहीं होगा. क्योंकि पहले ही जांच शुरू कर दी गई है. एक व्यक्ति ने करीब 50 पन्ने का दस्तावेज मिलने और इसमें दर्ज संवेदनशील विषयवस्तु का अंदाजा होने पर मीडिया से संपर्क किया. बीबीसी का कहना है कि इस दस्तावेज में ई-मेल और बिंदुवार प्रस्तुति के विवरण थे. रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के कार्यालय में यह दस्तावेज बनाया गया था. ब्रिटिश नौसेना के विध्वंसक पोत एचएमएस डिफेंडर से जुड़े दस्तावेज में इसके यूक्रेन के जल क्षेत्र से होकर गुजरने पर रूस की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया दिए जाने की आशंका जताई गई.

दस्तावेज में हथियार निर्यात पर अद्यतन जानकारी के साथ उन क्षेत्रों के बारे में भी जानकारी थी जहां ब्रिटेन की यूरोप के देशों के साथ प्रतिस्पर्धा हो सकती है. ब्रिटेन-अमेरिका रक्षा वार्ता के पिछले सोमवार सत्र के ब्रीफिंग नोट्स, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के पद संभालने के पहले महीने में की गई टिप्पणी का विवरण भी था. ज्यादातर कागजात पर आधिकारिक संवेदनशील के निशान थे.

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar