न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

सितारों के लिए पहुंची सोना मोहापात्रा

दिनेश जाला
इस सेंसेशनल सिंगर को पेरिस में एक भारतीय उपग्रह के प्रक्षेपण के लिए आमंत्रित किया गया है, ताकि वे एक युवा प्रभावशाली व्यक्ति के तौर पर इस कार्यक्रम को एक भारतीय परिप्रेक्ष्य प्रदान करने के साथ ही भारत में स्पेस स्टडीज और विज्ञान के लिए रुचि बढ़ाने में मदद कर सकें।

सोना महापात्रा के लिए इस वर्ष की शुरूआत एक के बाद एक बेहतरीन शैक्षणिक गतिविधियों, एक मेधावी साइंस स्टूडेंट और इंजीनियर के तौर पर हुई है। इस प्रतिभाशाली कलाकार को हाल ही में एक टॉक शो के लिए पेरिस जाने के लिए आमंत्रित किया गया था, जहां यूरोपीय स्पेस लांचर एरियन द्वारा एक भारतीय उपग्रह का प्रक्षेपण देखने को मिलेगा। कार्यक्रम के आयोजकों ने उनसे देश का प्रतिनिधित्व करने और हमारे दैनिक जीवन में अंतरिक्ष और विज्ञान के महत्व और प्रासंगिकता के बारे में चर्चा करने का अनुरोध किया।

फ्रांस स्थित यूरोपीयन लॉन्च सेवा प्रदाता एरियनस्पेस, अपने प्रत्येक लॉन्च के लिए एक व्यवस्थित शो का निर्माण करता है और इस बार इस प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में सोना भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। 16 जनवरी को अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा इसरो उपग्रह GSAT-30 की लॉंचिंग की जाएगी, इसलिए आयोजकों की इच्छा थी कि भारत से कोई इस कार्यक्रम में शामिल होकर अंतरिक्ष के महत्व और इसके अध्ययन पर चर्चा करे। सोना एक ऐसा व्यक्तित्व है, जो युवाओं के साथ प्रतिध्वनित होने वाले मुद्दों की एक विस्तृत संख्या पर स्पष्ट, है और इंस्ट्रूमेंटेशन और इलेक्ट्रॉनिक्स में बीटेक की योग्यता एक स्पष्ट विकल्प था। बाल्यकाल से ही उन्हें स्पेस स्टडीज से काफी लगाव था और जब यह मौका उनके पास खुद चलकर सामने आया तो इस मौके पर आम आदमी के परिप्रेक्ष्य को प्रस्तुत करने के अवसर को स्वीकार कर वे काफी खुश थीं।

इस खुशी से अभीभूत सोना ने कहा, भारतीय नौसेना में एक नेविगेशन स्पेशलिस्ट औऱ एस्ट्रो और राडार नेविगेशन प्रशिक्षक होने के नाते मेरे पिता का सितारों के साथ गहरा संबंध है। जब मैं अपनी स्डटीज के अन्य क्षेत्रों में गई और इंजीनियर बनने के लिए पढ़ाई की, तब अचानक ही मुझे संगीत के प्रति एक लगाव का अहसास हुआ। हालांकि, इससे अंतरिक्ष के प्रति मेरा आकर्षण कम नहीं हुआ है। यह अवसर मुझे कुछ करने के लिए रोमांचित करता है। मैं अपनी इस भागीदारी के जरिए एक छोटे स्तर पर योगदान करने में सक्षम बनूंगी और इसके लिए मैं सौभाग्यशाली महसूस कर रही हूं।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar