National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

स्वस्थ शरीर के लिए रखें इन 10 बातों का ख्याल

विजय न्यूज़ नेटवर्क
कोरोना वायरस के चलते पूरा देश लॉकडाउन कर दिया गया है। कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए लोगों को घर में ही रहने के आदेश दिए गए हैं। अब ऐसे में लोगों का रुटीन पूरी तरह से बिगड़ चुका है, जहां न तो खाने का कोई सही समय रह गया है और न ही आराम का। ऐसे में कोरोना वायरस से तो बच जाएंगे लेकिन अन्य बीमारियों से बचना मुश्किल हो जाएगा। हालांकि, हम सभी एक मुश्किल दौर से गुज़र रहे हैं, लेकिन अपनी सूझबूझ से घर में भी स्वास्थ्य का ख्याल रखा जा सकता है।

हम आपको 10 ऐसी बातें बता रहे हैं, जिनकी मदद से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी जिससे आप सभी बीमारियों से दूर रहकर बिल्कुल स्वस्थ रह सकते हैं:

1. एक गिलास गुनगुना पानी
शरीर में एनर्जी लेवल बना रहे इसके लिए आप अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी से करें। गुनगुना पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ जाता है। आप इसे लेमन टी के रूप में भी ले सकते हैं चाय वायरल बीमारियों के खिलाफ भी सुरक्षात्मक पाया जाता है।

2. एक्सरसाइज व योग
स्वस्थ शरीर के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज़ व योग करना जरूरी है। ऐसे में सुबह उठकर क्रंचेज़, स्क्वाट्स, सीढ़ियां चढ़ना-उतरना, एक जगह रनिंग करना, कूदना, हाथों को घुमाना आदि एक्सरसाइज़ करें। इसके अलावा रोज़ाना एक घंटा डांस भी करें। इस प्रकार न सिर्फ आप डांस करने में माहिर हो जाएंगे बल्कि आपका शरीर भी फिट रहेगा।

3. घर की साफ-सफाई
हालांकि, घर की सफाई एक रुटीन काम है लेकिन इस वक्त जरा सी लापरवाही आपको बीमार कर सकती है। पानी को कहीं भी इकठ्ठा न होने दें। वॉश बेसिन, सिंक, किचन, बाथरूम, टॉयलेट आदि को हमेशा साफ रखें। बेडशीट को जल्दी-जल्दी बदलें। खाने की किसी भी चीज़ को खुला न छोड़े। घर के दरवाजों और खिड़कियों को सेनिटाइज़र से साफ करें।

4. शरीर की सफाई
स्वस्थ शरीर के लिए घर की सफाई के साथ-साथ शरीर की सफाई भी जरूरी है। कुछ भी खाने से पहले हाथों को अच्छे से धोएं। रोज़ाना गुनगुने पानी में एक चम्मच डेटॉल डालकर नहाएं। हर दिन धुले हुए साफ कपड़े पहनें। चेहरे पर हाथ लगाने से बचें और सभी सदस्यों से थोड़ी दूरी बनाकर बात करें।

5. पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन
अपने आप को पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रखें रोजाना लगभग 2 लीटर पानी पीएं ऐसे लोग पेट की समस्या से कभी परेशानी नहीं होते हैं, उनकी स्किन ग्लो करती है और उन्हें पिंपल्स की समस्या भी नहीं होती है।लेकिन गुर्दे और हृदय रोग वाले रोगियों को अपने चिकित्सक द्वारा प्रतिबंधित होने पर अधिक तरल पदार्थ नहीं लेने चाहिए .

6. हरी सब्जियां और मौसमी फल
फल और सब्जियां खाने से एक ओर जहां कैंसर से बचाव होता है वहीं दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है। फल और सब्जियों में फाइबर के साथ-साथ विटामिन ए, सी, एंटी-ऑक्सिडेंट और मिनरल होते हैं, जिससे आप फिट और एक्टिव महसूस करते हैं।अलग अलग रंगो के फल और सब्जी खाएं उनमे अलग किस्म के एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं।

7. तले-भुने, मसालेदार खाने से बचें
चला-भुना मसालेदार खाना जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही नुकसानदायक भी। ज्यादा तेल मसाला खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है, जिससे बाद में दिल की बीमारी का खतरा बनता है।

8. हंसना-हंसाना
हंसने से न सिर्फ व्यक्ति का तनाव कम होता है बल्कि कई बीमारियां भी दूर होती हैं। खुलकर हंसने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है। हस्ते वक़्त आपके फेफड़ो की भी अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है.

9. 7-8 घंटों की नींद
कई रिसर्च अध्धयनों के अनुसार जो लोग 7 से कम घंटे की नींद लेते हैं वे जल्दी मरते हैं। अच्छी और पर्याप्त नींद स्वस्थ सेहत के लिए बहुत जरूरी है। जो लोग रात को 10 बजे सोने जाते हैं और 6 बजे उठते हैं वे पूरा दिन फ्रेश महसूस करते हैं। ऐसे लोगों को तनाव और चिंता कम होती है।

10. हफ्ते में एक दिन व्रत
व्रत के दौरान फैट बर्निंग प्रोसेस तेज हो जाता है, जिससे चर्बी तेजी से गलती है। फैट सेल्स लैप्ट‍िन नाम का हॉर्मोन छोड़ती हैं। व्रत के दौरान कम कैलोरी मिलने से लैप्ट‍िन की सक्रियता पर असर पड़ता है और वजन कम होता है। शरीर में पोषण को बनाए रखने के लिए आप ताजे फलों व उबली हुई हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

डॉ मिनाक्षी जैन, एसोसिएट डायरेक्टर, इंटरनल मेडिसिन, मैक्स हॉस्पिटल पटपड़गंज

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar