National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

वृष (Taurus) : नवंबर 2020, मासिक राशिफल

सामान्य
वृषभ राशि के जातकों को इस माह षष्ठम, सप्तम और नवम भावों के कारकत्वों के अनुसार फलों की प्राप्ति होगी। षष्ठम भाव से आपके रोगों, सप्तम से आपके विवाह और नवम से धर्म के बारे में विचार किया जाता है। इस माह शुक्र, बृहस्पति, बुध और सूर्य ग्रहों का गोचर भी होना है इसलिये इन ग्रहों के गुणों के अनुसार भी आपको फल मिलेंगे। करियर क्षेत्र की बात की जाए तो यह माह आपके लिये शुभ रहने की उम्मीद है। वहीं आर्थिक पक्ष पर आपको थोड़ा ध्यान देना होगा, भावनाओं में बहकर किसी भी तरह का ख़र्चा न करें। पारिवारिक स्तर पर भी आपको अच्छे फलों की प्राप्ति हो सकती है। इस राशि के विद्यार्थियों को इस माह बहुत सोच समझकर चलना होगा, आपका गलत व्यवहार आपके लिये ही घातक सिद्ध हो सकता है। आइये अब विस्तार से जानते हैं कि यह महीना आपके लिये कैसा रहने वाला है।
कार्यक्षेत्र
करियर के क्षेत्र में इस महीने आपको शुभ फल मिलने की पूरी उम्मीद है। जिन सपनों को पूरा करने के लिये आप मेहनत कर रहे थे वो इस माह पूरे हो सकते हैं। करियर की गति अच्छी रहेगी इसलिये इस माह आपके आत्मविश्वास में भी वृद्धि होने की पूरी संभावना है। इस राशि के कारोबारी वर्ग के लोग किसी दोस्त के साथ साझेदारी में कोई नया बिज़नेस शुरु कर सकते हैं। नौकरी पेशा लोगों ने अतीत में अपने काम से अपने सीनियर्स को बहुत प्रभावित किया है इसलिये इस माह उनको किसी नये प्रोजेक्ट में काम करने का मौका मिल सकता है। वहीं जो कारोबारी अपने कारोबार में नया करने का विचार कर रहे थे उन्हें कहीं से पैसा इस समय मिल सकता है। इस माह आपको किसी तरह के कानूनी काम को पूरा करने के लिये समय निकालना पड़ सकता है। हालांकि यह माह वृषभ राशि के जातकों के लिये अच्छा है लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि अपने छुपे हुए शत्रुओं से बचकर रहें, उनकी वजह से आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
आर्थिक
अपने आर्थिक हालात को सुधारने के लिये इस माह आपको लगातार मेहनत करनी होगी। अगर आप पैसे की आवाजाही पर ध्यान नहीं देंगे तो परेशानी में फंस सकते हैं। इस माह आप कुछ बेवजह की चीजों पर धन खर्च कर सकते हैं। इसके साथ ही आपका भाई आप से इस माह आर्थिक मदद मांग सकता है। आप उनको धन दे सकते हैं, हालांकि इससे आपको कुछ आर्थिक परेशानी आएगी लेकिन आप इससे परेशान नहीं होंगे। मुश्किल समय में घरवाले ही साथ आते हैं यह बात आपको भी और आपके भाई को भी समझ आ सकती है। वहीं इस राशि के कुछ जातकों का संगी ऑफ़िस में होने वाली राजनीति का शिकार हो सकता है जिसके कारण उनको अपनी जॉब भी छोड़नी पड़ सकती है। उनके जॉब छोड़ने की वजह से घर के आर्थिक हालात खराब हो सकते हैं। अगर आपने किसी से उधार लिया था और इस महीने चुकाने का वादा किया था तो हो सकता है कि इस माह आप उधार चुकाने में समर्थ न हो पाएं। परिवार के लोगों की तबियत खराब होने की वजह से आपको दवाइयों पर भी इस माह ख़र्चा करना पड़ सकता है। आपको मेडिकल इंश्योरेंस लेने की सलाह दी जाती है।
स्वास्थ्य
स्वास्थ्य को लेकर आपको सावधान रहने की जरुरत है। इस माह आपको घुटनों और हाथों में कुछ परेशानी हो सकती है। अगर आप चाहते हैं कि आपका शरीर तंदरुस्त रहे तो आपको नियमित रुप से फलों का सेवन करना चाहिये। इसके साथ ही सुबह के समय पार्क में घूमना भी आपके स्वास्थ्य को दुरुस्त कर सकता है। इस माह हो सके तो लंबी दूरी की यात्रायें करने से परहेज करें और यदि ज़रूरी हो तो अपनी मेडिकल जांच करवाने के बाद ही यात्रा करें। अगर आप ठंडे इलाकों में रहते हैं तो इस समय आपको अपने भोजन में गर्म तासीर वाली चीजों को शामिल करना चाहिये। इस माह आपको आंखों से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं इसलिये आंखों का विशेष ध्यान रखें। धूल भरी जगहों पर जाते हैं तो अपनी आँखो पर चश्मा लगाकर जाएं। जो जातक जिम जाते हैं उन्हें ज्यादा वजन उठाने से इस महीने बचना चाहिये नहीं तो आपकी मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है। अगर आपको अस्थमा की प्रॉब्लम है तो अपने इन्हेलर को पास ही रखें। स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिये आपको योग-ध्यान का सहारा लेना चाहिये।

भाग्यस्टार- 3.5/5

प्रेम व वैवाहिक
प्रेम में पड़े इस राशि के जातकों को इस माह मनोवांछित फल मिलेंगे। अगर आप लंबे समय से अपने प्रेमी से विवाह करने के बारे में सोच रहे थे और इस बारे में अपने घर वालों से बातें कर रहे थे तो इस माह आपके घर वाले आपकी बात मान सकते हैं। प्रेम के रिश्ते के शादी के बंधन में बंधने से आप बहुत खुश होंगे। आपके परिवार के लोगों को आपकी ख़ुशियों की फ़िक्र है यह आपको अब महसूस हो सकता है। इस राशि के जिन जातकों की शादी हाल ही में हुई है वो अपने संगी के साथ किसी खूबसूरत जगह घूमने जा सकते हैं। जीवनसाथी के साथ इस दौरान आपकी नजदीकियां बढ़ेगी। वहीं जिन लोगों कि बच्चे हैं उन्हें बच्चों के खराब स्वास्थ्य के कारण इस माह परेशानियां हो सकती हैं। आपको अपने बच्चों की सेहत पर इस माह विशेष ध्यान देना चाहिये। इस माह इस राशि के कुछ जातकों को अपने संगी पर नजर बनाकर रखनी होगी, हो सकता है कि आपका पार्टनर आपको धोखा दे रहा हो और उनका संबंध किसी और से जुड़ गया हो। वहीं इस राशि के कुछ जातकों को अपने जीवनसाथी के परिवार वालों की वजह से परेशानी हो सकती है। ससुराल वालों की आपके निजी संबंधों में दखलंदाज़ी आपको गुस्से में ला सकती है जिसकी वजह से कहा-सुनी की स्थिति भी बन सकती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिये आपको अपने संगी से बातचीत करनी चाहिये।
पारिवारिक
पारिवारिक जीवन में इस राशि के लोगों को इस माह सामान्य फल मिलने की उम्मीद है। आपके माता-पिता इस महीने किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं जिसकी वजह से घर की पूरी ज़िम्मेदारी आपके कंधों पर आ जाएगी। इस दौरान आपके घर के लोगों का ख्याल रखने की जरुरत होगी। अगर आपके बच्चे हैं तो उनके साथ किसी बात को लेकर आपकी कहा-सुनी हो सकती है जिसकी वजह से आप मानसिक तनाव में आ सकते हैं। वहीं इस माह आपके परिवार के किसी सदस्य की तबियत भी खराब हो सकती है जिसकी वजह से घर का माहौल काफी गंभीर हो सकता है। ऐसे समय में आपको धैर्य बनाए रखने की जरुरत होगी और जो भी ज़रुरी होगा उस काम को करने की जरुरत होगी। जो लोग किराये के मकानों में रहते हैं उनको अपने पड़ोसियों की वजह से कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आपको किसी से भी झगड़ने से बचना चाहिये नहीं तो आप खामखां खुद को भी परेशान कर बैठेंगे। परिवार में यदि छोटे बच्चे हैं तो उनके साथ आपको समय बिताना चाहिये, उनके साथ समय बिताकर आपको काफी सुकून महसूस हो सकता है।
उपाय
उपाय- प्रतिदिन सुबह के समय श्री विष्णु स्तुति का जाप करें।
Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar