न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

वृष (Taurus) राशि : नवंबर 2019 का मासिक राशिफल

सामान्य
आपकी सोच सबसे अलग हो सकती है, जिससे आप किसी बड़े कार्य को अंजाम देने की कोशिश में लगे नज़र आएँगे। आपका कार्य सफल होने की संभावना है। जिस किसी कार्य को लगन और मेहनत के साथ करेंगे उस कार्य में आपको कामयाबी अच्छी मिल सकती है। ऐसे में अपने आप पर भरोसा करते हुए अपने कार्य को करने की कोशिश करें तथा अपने सगे-संबंधियों से सावधान रहते हुए उनसे सामान्य संबंध बनाए रखने का प्रयत्न करें। धन संचय करने में परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं तथा अचल संपत्ति को लेकर विवाद उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में किसी भी तरह के विवादित स्थितियों से दूर रहने का प्रयास करें। साहस और पराक्रम के साथ-साथ पद पोजीशन प्राप्त होने की संभावना बनती है। यदि आप नौकरी करते हैं तो प्रयास करने से इस मामले में आपको अच्छी पोजीशन मिल सकती है तथा अपने कार्य से संतुष्ट हो सकते हैं। कर्मियों का सहयोग भी समय के अनुसार प्राप्त हो सकता है। भूमि वाहन इत्यादि की सुख सुविधा में व्यवधान हो सकता है। राजनीतिक क्षेत्र में तनाव उत्पन्न होने के साथ-साथ विवाद भी उत्पन्न हो सकता है। यदि आप राजनीतिक लाभ प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं तो इस माह में सामान्य व्यवहार रखें तथा जल्दबाजी में कोई भी कदम न उठाए। पिता से संबंध खराब हो सकते हैं तथा माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंताएं उत्पन्न हो सकती हैं। साथ ही परिवार में भी तनाव का माहौल उत्पन्न हो सकता है। संतान पक्ष को लेकर स्थिति तनाव में रहने वाली हैं। प्रेम संबंध के मामले में बेहतर स्थिति हो सकती है। शत्रु पक्ष तनाव उत्पन्न कर सकता है तथा स्वास्थ्य को लेकर चिंता उत्पन्न हो सकते हैं। ऐसे में स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। बाहर की यात्रा इत्यादि का योग अच्छा बन रहा है तथा दांपत्य जीवन में ख़ुशियाँ प्राप्त हो सकते हैं। साथ ही आपको इस समय जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होने की भी उम्मीद है। अचानक किसी तरह की धन हानि का योग बन सकता है, जिससे आपकी परेशानी बढ़ सकते हैं। अपने कार्य व्यवसाय को लेकर आर्थिक मामलों में सचेत रहने की कोशिश करें। कार्य व्यवसाय से संबंधित उन्नति देखने को मिल सकती है। आपके द्वारा किए गए कार्य व्यवसाय से अच्छी वृद्धि हो सकती है। अनावश्यक यात्राएं ज्यादा हो सकती हैं। इसलिए अनावश्यक यात्राओं से बचने का प्रयास करें तथा गलत संगति से दूर रहें। अन्यथा धन और स्वास्थ्य दोनों की हानि हो सकती है। इस माह में 3, 4, 12, 13, 21 तथा 22 आपके लिए तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न कर सकती है। इस समय में किसी भी शुभ या मंगल कार्य को न करें। साथ ही कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय को न लें अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

आर्थिक
इस माह में आर्थिक स्थितियाँ प्रतिकूल हो सकती हैं। आर्थिक समस्याओं को लेकर आप परेशान सा महसूस कर सकते हैं। अनावश्यक धन को लेकर यदा-कदा विवाद उत्पन्न हो सकता है। कार्य व्यवसाय में भी नुकसान होने की संभावना बढ़ सकती है। इसलिए इस माह में कार्य व्यवसाय को बेहतर दिशा देने के साथ-साथ अपनी फ़ाइनेंशियल स्थिति को बेहतर बनाए रखने का प्रयास करें और अनावश्यक धन का लेन-देन बिलकुल भी ना करें। अपने कार्य व्यवसाय में अपने सगे-संबंधियों को जोड़ने का प्रयास ना करें, हो सके तो उनसे इस माह दूर रहने की ही कोशिश करें। संबंध अपनी जगह तथा कार्य व्यवसाय अपनी जगह ऐसा विचार रखते हुए आगे बढ़ने का प्रयास करें। यदि आप नौकरी करते हैं तो इस माह में किसी तरह का निवेश करने से बचें। यदि व्यवसाय करते हैं तो व्यावसायिक दृष्टि से भी निवेश करने से बचने का प्रयास करें, ताकि आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ बन सके। किसी भी तरह का जोखिम भरा कार्य न करें, अन्यथा आपके लिए काफी हद तक परेशानियां बढ़ सकती हैं और इससे आगे चलकर आपको आर्थिक रुप से नुकसान उठाना पड़ सकता है। अनावश्यक किसी तरह का विवाद भी बढ़ने की संभावना बन रही हैं। अतः आर्थिक मामले में हमेशा सजग रहें।

स्वास्थ्य
इस माह में स्वास्थ्य को लेकर कोई गंभीर चिंताजनक स्थिति नहीं बन रही है। फिर भी अपने स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहने की कोशिश करें। यदा-कदा सर्दी जुखाम इत्यादि देखने को मिल सकता है तथा किसी तरह की आपको कोई वायरल समस्या उत्पन्न हो सकती है। अतः अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहते हुए ज़रूरत पड़ने पर डॉक्टर की सलाह लें।

प्रेम व वैवाहिक
प्रेमी/प्रेमिका के साथ मधुर संबंध होने की संभावना बन रही है। यदि आप किसी से प्यार करते हैं तो उन्हें अपने विश्वास में लेने का पूर्ण प्रयास करें। जिससे आपके भविष्य के लिए प्रेम संबंध बेहतर स्थिति में बन पाएँ। प्रेमी/प्रेमिका के साथ कहीं घूमने फिरने का उद्देश्य इस माह पूरा हो सकता है तथा अपने मन की बातें शेयर करने अवसर भी इस दौरान आपको प्राप्त हो सकता है। इस माह में प्रेम में प्रगाढ़ता बढ़ेगी तथा हर तरह से ख़ुशियाँ प्राप्त हो सकती हैं। इसलिए प्रेमी-प्रेमिका आपसी तालमेल के साथ किसी भी कार्य को करने का प्रयास करें। अपने आप पर भरोसा रखते हुए एक दूसरे के साथ सदैव खुश रहने का प्रयास करें। इस माह में दांपत्य जीवन अच्छा रहने वाला है। जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध होने के साथ-साथ बाहर की यात्रा इत्यादि में तथा बाहर के कामकाज के क्षेत्र में भी सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन रही है। समय के अनुसार ससुराल पक्ष से भी सहयोग प्राप्त हो सकता है। इसलिए जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखना तथा एक दूसरे के साथ मिलकर किसी भी कार्य को करना महत्वपूर्ण होगा। प्रेम संबंध तथा दांपत्य जीवन दोनों ही बेहतर स्थिति में रहने की संभावना है। इसलिए इन्हे और बेहतर बनाने के लिए आपसी सामंजस्य बनाए रखना इस माह आपके लिए आवश्यक है।

पारिवारिक
इस माह में परिवार में तनाव उत्पन्न होने की संभावना बन सकती हैं। हर तरह से पारिवारिक समस्या देखने को मिल सकती हैं। माता-पिता से संबंध खराब हो सकते हैं तथा माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर भी परेशानियां हो सकती हैं, जिससे आर्थिक परेशानियां बढ़ जाएंगी। ऐसे में अनावश्यक घरेलू विवाद उत्पन्न होने की संभावना बन रही है। साथ ही मुमकिन है कि किसी भी तरह के अचल संपत्ति या धन से संबंधित विवाद उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में परिवार के सभी सदस्यों को अपने विश्वास में लेना तथा आपसी सामंजस्य बनाए रखना आपकी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है। हर तरह से परेशानियों को दूर करने की कोशिश करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। इस माह घरेलू कार्यों में परिवार के सभी लोगों की सहभागिता जरूरी होती है। इसलिए एक दूसरे के ऊपर विश्वास जगाना तथा एक दूसरे के साथ मिलकर किसी भी कार्य को करना आपके लिए अच्छा रहेगा। संतान पक्ष को लेकर चिंताएं उत्पन्न हो सकती हैं। परंतु इस माह के उत्तरार्ध में स्थितियाँ बेहतर हो सकती हैं। इसलिए समय और परिस्थिति के अनुसार कार्य करना आपके लिए अच्छा रहेगा। अतः आप किसी भी कार्य को सोच विचार कर तथा घर परिवार में सबके साथ मिलकर करने का प्रयास करें।

उपाय
शुक्रवार का व्रत एवं पूजन करें तथा शुक्रवार के दिन सफेद चीजों का दान करें। किसी ज़रूरतमंद व्यक्ति की सहायता करें तथा अनाथालय इत्यादि में सहयोग और सेवा प्रदान करें। ऐसा करने से आपकी परेशानियां दूर हो सकती हैं। आप मंदिर में सजावट की सामग्री भी दान में दे सकते हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar