न्यूज के लिए सबकुछ, न्यूज सबकुछ
ब्रेकिंग न्यूज़

बेहद विशाल और रीयलिस्टिक होंगे पानीपत के बेटल सीन्स

विजय न्यूज़ ब्यूरो
डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर की मैग्नम ‘पानीपत’, पानीपत की तीसरी लड़ाई पर आधारित है जो भारत के इतिहास में अब तक लड़ी गई सबसे बड़ी लड़ाइयों में से एक है।
यह पहली बार है जब डायरेक्टर आशुतोष इतने बड़े पैमाने पर युद्ध आधारित फिल्म लेकर आ रहे हैं। उनकी आखिरी मैग्नम ‘जोधा अकबर’ एक रोमांटिक फिल्म थी जिसमें बेहद कम बेटल सीन्स देखने को मिले थे।
पानीपत की लड़ाई 18वीं शताब्दी पर आधारित है, जब मराठा पूरे भारत में सबसे शक्तिशाली साम्राज्य के रूप में उभरे लेकिन उन्हें भारत पर आक्रमण करने पर अफगान राजा अहमद शाह अब्दाली के खिलाफ लड़ना पड़ा। पेशवा साम्राज्य के सदाशिव राव भाऊ ने उनके खिलाफ भारतीय इतिहास में लड़े गए सबसे बड़े युद्ध का नेतृत्व किया।
सदाशिव भाऊ राव और अहमद शाह अब्दाली दोनों ही महान सैन्य रणनीतिकार थे। लड़ाई के दौरान, सदाशिव ने अपनी पूरी सेना के लिए स्क्वेयर बनावट की रणनीति अपनाता था, जबकि अब्दाली अर्धचन्द्राकार नीति का प्रयोग करता था और इसे स्क्रीन पर रीयलिस्टिक फॉर्म में लाना फिल्म का सबसे कठिन हिस्सा था।

आशुतोष गोवारीकर चाहते थे कि बेटल सीन्स बहुत भव्य और सच्चाई से भरे हुए हो, इसलिए उन्होंने ज्यादातर ऐसे सीन्स को जयपुर में शूट किया, ताकि और अधिक विशाल रूप से दिखाया जा सके। एनडी स्टूडियो में कर्जत में कुछ ही हिस्सों को शूट किया गया है। पूरे बेटल सीन को 45 दिनों में शूट किया गया हालांकि बेहद गर्म माहौल में इन सीन्स को शूट करना आसान नहीं था। पूरे कलाकारों और क्रू मेंबर्स ने दिन के दौरान धधकते सूरज में शूटिंग की और शाम को बेहद ठंडी हवा में भी डटे रहे।
इस बारे में आशुतोष गोवारीकर कहते हैं, “हमने जयपुर में सीन्स की शूटिंग की है क्योंकि हम बेटल सीन्स के लिए बड़ा एरिया चाहते थे जो जयपुर में मौजूद है। मैंने बहुत रीयलिस्टिक बनने की कोशिश की है क्योंकि मैं वीएफएक्स के साथ बहुत कुछ नहीं करना चाहता था, जो सीन्स को नकली बना देता है। ज्यादा तापमान में शूटिंग करना आसान नहीं था लेकिन पूरे कलाकारों और क्रू मेंबर्स के लिए धन्यवाद जिन्होंने बहुत सहयोग दिया। अर्जुन कपूर और संजय दत्त ने बिना किसी शिकायत के शूटिंग की और एक सराहनीय काम किया है।”
एक्शन से भरपूर ये पीरियड ड्रामा फिल्म सुनीता गोवारीकर और रोहित शेलताकर की कंपनी- विज़न वर्ल्ड द्वारा निर्मित है, जिसमें संजय दत्त, अर्जुन कपूर और कृति सेनन लीड रोल में नजर आएंगे। पानीपत रिलायंस एंटरटेनमेंट वर्ल्डवाइड रिलीज़ का हिस्सा है। आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित यह फिल्म 6 दिसंबर, 2019 को रिलीज़ होगी।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar