National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

ट्रम्प के आगरा दौरे से पर्यटन उद्यमी उत्साहित

अजय कुमार, लखनऊ
आगरा। उत्तर प्रदेश में यमुना नदी के किनारे बसपा आगरा शहर दो वजहों से पूरी दुनिया में मशहूर है। एक है आगरा का पेठा और दूसरा दुनिया के सात अजूबोें में से एक विश्व प्रसिद्ध ताजमहल। सफेद संगमरमर पर बेहतरीन नक्काशी करके तैयार किया गया ताजमहल वैसे तो एक कब्र है,लेकिन इसे कब्र से अधिक मोहब्बत की निशानी के रूप में भी देखा जाता है। आम हिन्दुस्तानी हो या फिर विदेशी पयर्टक सभी अपने जीवन मे कम से कम एक बार ताजमहल का दीदार करना जरूर चाहता है। खासकर अमेरिकन को ताज का दीदार कुछ ज्यादा ही सुहाता है। अमेरिकी राष्ट्रपति आइजनहॉवर हों या बिल क्लिंटन, जब भी अमेरिकी राष्ट्रपति ताजमहल के दीदार के लिए आए, उनकी यात्रा के बाद अमेरिका के सैलानियों की संख्या ताजमहल पर बढ़ी है। यही वजह है कि ताजमहल पर दुनिया भर से आने वाले सैलानियों की संख्या में अमेरिकी पर्यटक पहले नंबर पर हैं। ब्रिटिश सैलानियों की संख्या दूसरे पर और चीन के सैलानी ताज के दीदार में तीसरे नंबर पर हैं। पर्यटन उद्यमियों को उम्मीद है कि 24 फरवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा के बाद अमेरिका से आने वाले सैलानियों की संख्या में बंपर उछाल आ सकता है।
एक तरफ टंªप परिवार ताजमहल का दीदार करने को उत्सुक नजर आ रहे हैं तो दूसरी तरफ आगरा में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आगमन को यादगार बनाने की यूपी की योगी सरकार ने भी अपनी पूरी ताकत झांेक दी है। 24 फरवरी को डोनाल्ड ट्रंप का प्रथम आगरा आगमन है। वह अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के ताज का दीदार करेंगे। उनके स्वागत के लिए आगरा को मनमोहक पेंटिग्स के साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी व अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के होर्डिंग्स से पाट दिया गया है। ताजमहल को लेकर टंªप परिवार की उत्सुकता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उनकी बेटी और पत्नी भी ताजमहल देखने साथ-साथ आ रही हैं,जबकि इससे पहले कभी भी दोनों को किसी विदेश दौरे पर साथ-साथ नहीं देखा गया था।
आगरा की भव्यता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उनके स्वागत के लिए सड़कों और भवनों को रंगरोगन करके सजाया गया है। टंªप के यात्रा वाले रास्तें एक साइज के बोर्ड लगे हैं। दीवारों पर पंेंटिंग्स की गई हैं। यह कार्य कल(शुक्रवार) तक चला। आज यूएस सीक्रेट सर्विस की दूसरी टीम आगरा पहुंच गई है। इसखेरिया एयरपोर्ट से होटल अमर विलास तक कई स्थलों पर बेहतरीन पेंटिंग की गई है। कहीं नमस्ते ट्रंप लिखा है तो कहीं पर जय श्रीकृष्ण ट्रंप, कहीं मोदी और ट्रंप की दोस्ती को दिखाती पेंटिंग बनाई है। खेरिया हवाई अड्डे पर एयरफोर्स वन विमान से उतरने के बाद ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया के साथ सड़क मार्ग से होटल अमर विलास तक जाएंगे। इस बीच सड़क पर स्कूली बच्चे अमेरिका और भारत का झंडा लेकर उनके स्वागत को खड़े होंगे। इसके साथ ही शहर 20 चैराहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। इन चैराहों पर अलग-अलग अधिकारी अपनी जिम्मेदारी संभालेंगे।
गौरतलब हो, भारत के दौरे पर पहली बार पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ आ रहे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद के बाद 24 फरवरी की शाम को आगरा पहुंचेंगे। राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी मेलानिया, पुत्री इवांका के अलावा दामाद व विशेष सलाहकार जारेड कुशनर भी भारत यात्रा पर रहेंगे। ट्रंप की आगरा यात्रा के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा ताज में एक सप्ताह से निरंतर काम कराए जा रहे हैं। इसमें मुख्य मकबरे, फव्वारों के किनारे बने पाथवे, वीडियो प्लेटफार्म की सफाई की जा चुकी है। वाटर चैनल को भी साफ कर उनमें हल्के नीले रंग का पेंट किया गया है। एएसआइ की रसायन शाखा ने रॉयल गेट की दीवारों की साइंटिफिक क्लीनिंग कराई है।

Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar