National Hindi Daily Newspaper
ब्रेकिंग न्यूज़

कन्या (Virgo) : नवंबर 2020, मासिक राशिफल

सामान्य
कन्या राशि के जातकों के द्वितीय, तृतीय और पंचम भाव इस माह सक्रिय अवस्था में रहेंगे। इस महीने 17 नवंबर को शुक्र देव राशि परिवर्तन करेंगे और तुला राशि में प्रवेश करें जिसके चलते आपका द्वितीय भाव सक्रिय हो जाएगा। 20 नवंबर को बृहस्पति का मकर राशि में गोचर होगा जिससे आपका पंचम भाव सक्रिय होगा वहीं बुध और सूर्य आपके तृतीय भाव यानि की वृश्चिक राशि में गोचर करेंगे। सूर्य का गोचर 16 नवंबर को होगा जबकि बुध देव 28 नवंबर को राशि परिवर्तन करेंगे। जैसा कि हम बता चुके हैं इन ग्रहों के गोचर के चलते आपके द्वितीय, तृतीय और पंचम भाव सक्रिय अवस्था में रहेंगे अर्थात आपको इन भावों के गुणों के अनुसार ही फलों की प्राप्ति होगा। इन भावों के कारकत्वों की बात करें तो द्वितीय भाव से हम आपकी वाणी और धन के बारे में विचार करते हैं, तृतीय भाव साहस और पराक्रम का होता है वहीं पचंम भाव से आपके प्रेम जीवन और शिक्षा के बारे में विचार किया जाता है। इस राशि के लोगों को करियर के क्षेत्र में इस माह मेहनत करनी होगी। आर्थिक पक्ष में इस माह मज़बूती आ सकती है वहीं पारिवारिक जीवन में भी आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं कि नवंबर 2020 आपके लिये कैसा रहेगा।
कार्यक्षेत्र
कार्यक्षेत्र में इस माह आपको अच्छे फल मिलेंगे। अगर आपका कोई काम कार्यक्षेत्र में अधूरा पड़ा है तो उसे भी इस माह आप पूरा कर सकते हैं। कारोबारियों की बात की जाये तो वो कुछ अनुभवी लोगों से सलाह लेकर कारोबार में कुछ परिवर्तन आप कर सकते हैं। वहीं इस राशि के जिन जातकों ने अपना नया बिज़नेस शुरु किया है उनके लिए यह समय चुनौतियों भरा रहेगा। इस समय आपको धैर्य से आगे बढ़ना चाहिए और सही फैसले लेने चाहिए, जल्दबाजी में आकर कोई भी निर्णय न लें। अगर आपको लगता है कि आपका फैसला गलत हो सकता है तो अनुभवी लोगों से सलाह लेने में न घबराएं। इस महीने काम के संबंध में आपके भाई बहनों के द्वारा आपको कोई ज़रूरी सलाह दी जा सकती है। आपको अपने कार्य क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल करना चाहिये। इसके साथ ही सहकर्मियों के साथ सही व्यवहार करके आप उनसे कई चीजें सीख सकते हैं इसलिये जितना हो सके सबके साथ विनम्रता से बात करें।
आर्थिक
आर्थिक पक्ष को मजबूत करने के लिए इस महीने आप प्रयास करेंगे और इन प्रयासों में आप सफल भी होंगे। अगर आपने किसी प्रॉपर्टी को बेचने का प्लान बनाया हुआ था तो उसमें आप इस माह सफल हो सकते हैं आपको प्रॉपर्टी के मन-चाहे दाम मिल सकते हैं जिससे आपकी कई आर्थिक परेशानियां दूर हो जायेंगी। इस राशि के कुछ जातकों का ट्रांसफर इस महीने हो सकता है, आपको दूसरी जगह पर अपने लिये घर किराये पर लेना पड़ेगा जिसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति थोड़ी बिगड़ सकती है। इस महीने आपको बेफिजूल की चीजों को खरीदने से बचना चाहिए नहीं तो आपके क्रेडिट कार्ड का बिल बढ़ सकता है। अगर आपने किसी चीज का बिल भुगतान समय पर नहीं किया तो इस माह आपको पेनल्टी भरनी पड़ सकती है। जिन जातकों के बच्चे हैं वह अपने बच्चों को किसी ट्रिप पर भेजने के लिए पैसा खर्च कर सकते हैं । धन की अहमियत को देखते हुए आप भविष्य के लिये कोई योजना इस माह बना सकते हैं।
स्वास्थ्य
इस माह अपने स्वास्थ्य पर आपको ध्यान देना होगा। इस माह आपको आंखों कानों और फेफड़ों से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप धूम्रपान करते हैं तो आपके लिए यह बहुत हानिकारक हो सकता है आपको इस माह धूम्रपान करने से बचना चाहिए और हो सके तो इसे हमेशा के लिये छोड़ देना चाहिये। अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपको कोई बड़ी समस्या हो सकती है। इस माह आप ज्यादा तली भुनी चीजों को खाने से बचें नहीं तो आपको गैस की समस्या हो सकती है। अगर आप सांसों से जुड़ी समस्याओं को दूर करना चाहते हैं तो आपको सुबह शाम प्राणायाम का अभ्यास करना चाहिए इससे आपके स्वास्थ्य में अच्छे बदलाव आएँगे और आप पहले से ज्यादा स्वस्थ भी महसूस करेंगे। अगर आप जिम जाते हैं और शरीर को मजबूत बनाने के लिये मल्टीविटामिंस का सेवन करते हैं इससे आपको कुछ परेशानी हो सकती हैं। किसी भी तरह के विटमिंस लेने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें। बिना चिकित्सक की सलाह के किसी भी तरह के शक्तिवर्धक का सेवन आपको भविष्य में परेशानियां दे सकता है।
प्रेम व वैवाहिक
शादीशुदा जातकों के लिए यह माह शुभ फलदायक रहेगा। इस माह आपके परिवार के लोगों के बीच अच्छा सामंजस्य बना रहेगा जिसके कारण वैवाहिक जीवन में आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। आपका जीवनसाथी आपके प्रति आकर्षण महसूस कर सकता है। अगर इस राशि के प्रेमी जातकों की बात की जाए तो कुछ वजहों से आप अपने प्रेमी या प्रेमिका से झगड़ सकते हैं। हालांकि आपको हमारी यही सलाह रहेगी कि आप ऐसा करने से बचें अगर कोई चीज आपको गलत लगती है तो उसे सुलझाने की कोशिश करें। जिन जातकों की हाल ही में शादी हुई थी उनके घर में किसी नए मेहमान की दस्तक हो सकती है। इस समय आपको अपने जीवन साथी का पूरा साथ देना चाहिए। उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आपको उनकी मदद करनी चाहिए। वह जातक जिनके जीवन में अब तक प्रेम की दस्तक नहीं हुई है उन्हें इस माह कोई खास मिल सकता है।
पारिवारिक
इस माह आपकी परिवार की स्थिति वैसे ही रहेगी जैसा आप चाहते हैं। आपके माता-पिता का स्वास्थ्य इसमें बेहतर रहेगा और आपको उनके स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी परेशानी नहीं आएगी। आप उनके साथ अच्छा समय बिता पाएंगे। घर की अच्छी स्थिति को देखते हुए आपकी माता उनके मायके जाने की बात कर सकते हैं। हो सकता है कि आप भी उनके साथ वहां जाएँ। अगर आपके पिता किसी संस्था में काम करते थे और अब रिटायर हो चुके हैं तो उनको इस माह बकाया पैसा मिल सकता है। आपके बच्चे इस माह शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा काम करेंगे जिसकी वजह से आपको काफी खुशी मिलेगी। वहीं जिन जातकों के बच्चे शादी लायक हो चुके हैं उनको अपने बच्चों के लिए कोई योग्य वर या वधू मिल सकती है। अपने परिवार में खुशी बनाए रखने के लिए आपको निरंतर प्रयास करने की जरूरत है। आपको अपने घर वालों के हाल-चाल बार-बार पूछने चाहिए और यदि किसी को कोई प्रॉब्लम है तो उसे दूर करने का प्रयास करना चाहिए।
उपाय
उपाय – सूर्योदय के समय प्रतिदिन ‘श्री कृष्ण वंदना’ का जाप करें।
Print Friendly, PDF & Email
Skip to toolbar